Odisha News

केंद्रपाड़ा: मगरमच्छ के हमले में ओडिशा में किशोर की मौत हो गई

TEEN-AGE BOY IN ODISHA KILLED IN CROCODILE ATTACK

शिकार को खारस्रोता नदी में नहाते समय सरीसृप ने खींच लिया था

सच्चिदानंद बेहरा द्वारा

केंद्रपाड़ा, 27 जून: ओडिशा के केंद्रपाड़ा जिले में राजकनिका पुलिस सीमा के तहत परिमुकुंदपुर गांव का एक 16 वर्षीय लड़का रविवार को एक मगरमच्छ के हमले में कथित रूप से मारा गया था, स्थानीय पुलिस ने सोमवार को घोषित किया।

 मृतक की पहचान एक भोलानाथ बेहरा के बेटे रुद्र बेहरा के रूप में की गई। सूत्रों के अनुसार, रुद्र अपने चार दोस्तों के साथ रविवार दोपहर स्नान करने के लिए खड़सरोटा नदी पर गया था। नहाते समय, रुद्र को एक एस्ट्रोइन मगरमच्छ द्वारा पानी में खींच लिया गया था।

 “मगरमच्छ अचानक घुटने के गहरे पानी से बाहर आया और उसे नदी में खींच लिया। हालांकि उसके दोस्तों ने उसे बचाने की कोशिश की, लेकिन सरीसृप ने उसे मार डाला, ”एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा।

जानकारी होने पर, फायर कर्मियों और स्थानीय लोगों ने शव का पता लगाने के लिए तलाशी अभियान शुरू किया। घंटों की खोज के बाद, उन्हें नदी में तैरता हुआ उसका शव मिला।

ऐसे मानव-पशु संघर्षों के पीछे बाड़ लगाने सहित सुरक्षात्मक उपायों की कमी को कारण माना जा रहा है।

4 जून की सुबह, राजनगर ब्लॉक के अंतर्गत हरियाबंका गाँव का एक 33 वर्षीय मछुआरा नौ फुट लंबे जानवर के खिलाफ एक साहसी हमला करने के बाद मगरमच्छ के हमले से बच गया था।

जब घटना हुई थी, तब ममता जन रामचंदी नदी में अन्य गाँव की महिलाओं के साथ झींगे का संग्रह कर रही थीं।

मगरमच्छ के हमलों पर सटीक आधिकारिक आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं। लेकिन स्थानीय लोगों का मानना ​​है कि हर साल कम से कम छह से दस लोग मगरमच्छों द्वारा मारे जाते हैं या मारे जाते हैं।

“अधिकांश मामलों की रिपोर्ट नहीं की जाती है; लोग लापता हो जाते हैं, “दानागामला गाँव के प्रदीप दास, मगरमच्छ के हमलों से सबसे कठिन क्षेत्रों में से एक ने कहा।

स्थानीय राजनगर के प्रभागीय वनाधिकारी, बिकास रंजन दाश के अनुसार, 2020 की जनगणना के अनुसार, भितरकनिका के जल निकायों में 1,757 एस्टूराइन मगरमच्छ हैं। “भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान आमतौर पर पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए हर साल 1 मई से 31 जुलाई के बीच मगरमच्छों के संभोग और घोंसले के मौसम के दौरान बंद रहता है। इस अवधि के दौरान लोगों को जल निकायों से सुरक्षित दूरी बनाए रखने की सलाह दी जाती है।

Related Posts

Seo wordpress plugin by www.seowizard.org.